Spread the love
4.6
(545)

रक्षा बंधन, जिसे राखी भी कहते हैं, एक पवित्र भारतीय त्योहार है। ये त्योहार भाई-बहन के अटूट रिश्ते को सेलिब्रेट करने का मौका है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र और खुशहाली की कामना करती हैं। बदले में, भाई अपनी बहनों की रक्षा और उनकी हर संभव मदद का वादा करते हैं।

राखी कब है? (When is Rakhi 2024)

इस साल 2024 में रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024, सोमवार को मनाया जाएगा। यह साल कुछ खास है क्योंकि यह त्योहार एक शुभ संयोग में आ रहा है, जिससे इसका महत्व और बढ़ जाता है। राखी बांधने का शुभ समय शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 19 अगस्त को सुबह 03:04 बजे से मध्य रात्रि 11:55 बजे तक है। इस दौरान राखी बांधना बहुत ही शुभ माना जाता है।

Rakhi Kab Hai

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat

रक्षा बंधन पर राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त का खास महत्व होता है। रक्षा बंधन 2024 में राखी मुहूर्त दोपहर 01:30 बजे से रात्रि 09:07 बजे तक है। इस दौरान राखी बांधना और पूजा करना बहुत लाभकारी माना जाता है। ज्योतिषियों ने इसे बहुत ही शुभ समय बताया है।

Also Read- Tips to Book Confirm Tatkal Ticket on IRCTC

राखी क्यों मनाई जाती है?

रक्षाबंधन का इतिहास और इसका महत्व भारतीय संस्कृति और परंपरा में बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है। इससे जुड़ी पौराणिक कथाएँ इसे और भी दिलचस्प बनाती हैं।

रक्षाबंधन का इतिहास

रक्षा बंधन का वर्णन महाभारत के समय से मिलता है। कहते हैं, जब भगवान श्री कृष्ण की उंगली कट गई थी, तब द्रौपदी ने अपनी साड़ी का टुकड़ा फाड़कर उनकी उंगली पर बांध दिया था। इसके बदले में, कृष्ण ने द्रौपदी की हर संकट से रक्षा करने का वचन दिया था। इसके अलावा भी इस त्योहार का इतिहास कई धार्मिक और पौराणिक गाथाओं  से जुड़ा हुआ है, जिससे इसका महत्व और बढ़ जाता है।

रक्षाबंधन का महत्व

रक्षा बंधन का महत्व सिर्फ राखी बांधने तक सीमित नहीं है। यह भाई-बहन के पवित्र रिश्ते की मजबूती और एक-दूसरे के प्रति स्नेह और कर्तव्य की भावना को दर्शाता है। इस दिन, भाई-बहन एक-दूसरे के प्रति अपने प्रेम और समर्थन का इजहार करते हैं और यह बंधन जीवनभर के लिए अटूट बन जाता है।

रक्षा बंधन 2024 पूजा और राखी बांधने की विधि

रक्षा बंधन पर पूजा और राखी बांधने की विधि बहुत ही सरल और पवित्र होती है। इसकी विधियां कुछ इस प्रकार हैं:

– पूजा के लिए एक साफ और पवित्र स्थान चुनें। वहां पर एक चौकी रखें और उस पर भगवान की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें।

– थाली में राखी, रोली, चावल, दीपक, मिठाई और नारियल रखें। ध्यान रहे, इन सबका अपना-अपना महत्व होता है अतः प्रयास करें कि आपकी थाली में ये सब चीज़ें मौजूद हों।

– सबसे पहले भगवान की पूजा करें और फिर भाई को आसन पर बिठाएं।

– भाई की कलाई पर राखी बांधें और तिलक करें। फिर मिठाई खिलाएं और भाई की लंबी उम्र व खुशहाली की कामना करते हुए प्रभु से प्रार्थना करें।

– भाई अपनी बहन को ख़ुश रखने और उसकी रक्षा का संकल्प ले और अपनी क्षमता अनुसार उसे कुछ उपहार दें। यह रिवाज भाई-बहन के रिश्ते को और मजबूत बनाता है।

राखी बांधने की रस्म के लिए परहेज़ का समय

रक्षाबंधन पर भद्रा काल का समय 2024

रक्षाबंधन पर भद्रा काल का समय 2024 

रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने के समय कुछ बातों का विशेष ध्यान होता है। जिनमे सबसे महत्वपूर्ण है भद्रा काल में राखी बांधने से परहेज, क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है। इस साल भद्रा काल सुबह 05:34 बजे से सुबह 09:28 बजे तक है। इसलिए, इस समय में राखी बांधने से बचें और शुभ मुहूर्त पर ही राखी बांधें।

Zoop: ट्रेन में रक्षा बंधन मनाने का नया तरीका

online IRCTC food delivery in train with Zoop

वैसे तो रक्षा बंधन का त्योहार पूरे परिवार के साथ मिलकर मनाने का पर्व है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इस खास मौके पर भाई-बहन एक-दूसरे से दूर होते हैं। अगर इस बार भी आप रक्षा बंधन के दिन ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो फ़िक्र की कोई बात नहीं, आप Zoop फूड डिलीवरी द्वारा अपने नजदीकी स्टेशन से मिठाई और खाने का ऑर्डर कर सकते हैं और घर की ही तरह रक्षाबंधन को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Also Read- Train Ticket Cancellation Charges and Refund Rules in India

अब आप जान ही गए हैं कि राखी कब की है 2024, तो 19 अगस्त को अपने भाई बहनों के साथ राखी का त्योहार मनाएं और रिश्तों में मिठास घोल दें। अगर इस दौरान अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो फ़िकर की कोई बात नहीं, आप Zoop फूड डिलीवरी ऐप द्वारा भी राखी के इस त्योहार का आनंद ले सकते हैं। क्योंकि आपकी ट्रेन चाहे कहीं भी हों, Zoop आपके साथ है, आपके त्योहार को और भी मधुर और यादगार बनाने के लिए।

Zoop App for food delivery in train

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 545

No votes so far! Be the first to rate this post.

Get Flat ₹100 OFF on Your Train Food Order Today! Use Coupon Code - ZOOP100